Jugalbandi Ai Chatbot: माइक्रोसॉफ्ट का यह चैटबाॅट देगा आपको हर सरकारी योजनाओं की जानकारी, जुगलबंदी एआई के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Jugalbandi Ai Chatbot: माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में एक चैटबॉट को बनाया है इस नये चैटबॉट को माइक्रोसॉफ्ट ने Whatsapp Bot के रूप में व्हाट्सप्प पर लांच किया है। जिसका नाम ‘जुगलबंदी’ है। यह चैटबॉट उन ग्रामीण इलाकों के लिए बनाया गया है जहां मीडिया की पहुंच नहीं होती और सरकार की योजनाओ और कार्यक्रमों की जानकारी कम होती है।

इस Chatbot को AI4Bharat ने IIT Madras और माइक्रोसॉफ्ट की मदद से बनाया है। जिसका काम भारत की कई भाषाओं में Users के प्रश्नों को समझकर उन्हें उनके उत्तर देना है। जुगलबंदी चैटबॉट को पहली बार अप्रैल में भारत की राजधानी, नई दिल्ली के पास स्थित बीवां गांव में उपयोगकर्ताओं के साथ मिलकर टेस्ट किया गया था।

Jugalbandi Ai Chatbot
Jugalbandi Ai Chatbot

यह Chatbot कई भारतीयों के जीवन में तकनीकी सुविधा के रूप में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो बहुत पिछड़े गाँवो में रहते हैं। जिनके पास सरकारी योजनाओ की जानकारी नहीं पहुंच पाती है यह चैटबॉट उन लोगो के लिए फायदेमंद होगा।

जुगलबंदी चैटबॉट क्या है ? (What is Jugalbandi Ai Chatbot?)

जुगलबंदी चैटबॉट एक खास तकनीक से बनाया गया चैटबॉट है जो बिना इंसानो के काम करता है। इसे माइक्रोसॉफ्ट के AI4Bharat और IIT मद्रास के साथ मिलकर बनाया है और यह भारत के गांवों के लोगों की मदद करने के लिए बनाया है।

इस चैटबॉट का मुख्य उद्देश्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और सेवाओं की जानकारी को सीधे उन गांवों के लोगों तक पहुंचाना है, जहां तक मीडिया नहीं पंहुचती है। यह व्हाट्सएप के द्वारा काम करता है और उनके प्रश्नों के जवाब देता है। इसका मतलब यह है कि लोग अपनी अपनी भाषा में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह चैटबॉट एक प्रकार का Personal Assistant होता है, जो लोगों की समस्याएँ समझता है और उन्हें सही जानकारी देता है। व्हाट्सएप के जरिए यह सीधे गांवों के लोगों के साथ जुड़ता है और सरकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचाता है, जिनके लिए यह बेहद महत्वपूर्ण होता है।

इस तरीके से, जुगलबंदी चैटबॉट ने Ai टेक्नोलॉजी का use करके गांवों में रहने वाले लोगों की मदद के लिए एक नया रास्ता खोला है। यह लोगों को सही समय पर सही जानकारी देने में मदद कर सकता है और उनके जीवन में परिवर्तन ला सकता है।

Google Bard Ai Ka Use Kaise Kare: गूगल बार्ड एआई क्या है, क्यों है इतना सुर्खियों में गूगल का यह नया AI यहां देखें सब कुछ विस्तार से

जुगलबंदी चैटबॉट के फीचर्स (Jugalbandi Chatbot’s Features)

जुगलबंदी चैटबॉट भारतीय गाँवों में लोगों के लिए कई महत्वपूर्ण फीचर्स के साथ आता है। यह फीचर्स उनकी जिन्दगी को आसान बनाने में मदद करते हैं: जैसे

चैटबॉट गाँव के लोगों को सरकारी योजनाओं और उनके गाँव में चल रही कल्याणकारी कार्यक्रमों की जानकारी देता है। इससे लोग अपने लाभ के योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह चैटबॉट कई भाषाओं में सवालों को समझने और उनके उत्तर देने की क्षमता रखता है। इससे गाँव के लोग अपनी मातृभाषा में बातचीत कर सकते हैं।

चैटबॉट Text और Voice Commands को समझ सकता है और सही उत्तर दे सकता है। इससे लोग उनके सुविधानुसार बातचीत कर सकते हैं।

इन फीचर्स के साथ, जुगलबंदी चैटबॉट गाँवों के लोगों के लिए एक फायदेमंद Chatbot है। यह उन्हें सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है और उन्हें उनकी मातृभाषा में आसानी से बातचीत करने का मौका देता है। इसके Chatbot के द्वारा गाँवों के लोगों की जिन्दगी में परिवर्तन आ सकता है।

जुगलबंदी चैटबॉट कैसे काम करता है ? (How does Jugalbandi Chatbot work?)

जुगलबंदी चैटबॉट एक ऐसा चैटबॉट है जिसके जरिए लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी सरलता से मिल सकती है और वो भी अपनी भाषा में।

जुगलबंदी चैटबॉट का काम दो टेक्नोलॉजी से होता है – “AI4Bharat के AI मॉडल” और “Microsoft Azure OpenAI सर्विस”। जब कोई व्यक्ति इस चैटबॉट से कुछ सवाल पूछता है, तो चैटबॉट अपने बड़े डेटाबेस में उसे ढूंढ़ता है और सरकारी योजनाओं की जानकारी लोगो को प्रोवाइड करवाता है। यहाँ तक सब ठीक है, लेकिन ध्यान देने वाली जरुरी बात यह है कि जुगलबंदी चैटबॉट इस जानकारी को यूजर की भाषा में प्रस्तुत भी करता है।

जुगलबंदी चैटबॉट का सिस्टम यह डिसाइड करता है कि सरकारी योजनाओं की जानकारी किसी भी भाषा में बनी हो पर उसे लोगों तक उनकी भाषा में पंहुचानी है।

FAQs

जुगलबंदी चैटबॉट का Use कैसे करें ?

माइक्रोसॉफ्ट जल्दी ही जुगलबंदी चैटबॉट के नंबर रिलीज़ करेगी। जिसे आप व्हाट्सप्प पर Hi लिखकर चैटबॉट का उपयोग कर सकतें हैं।

जुगलबंदी चैटबॉट को कब लांच किया गया था ?

जुगलबंदी चैटबॉट को अप्रेल 2023 में लांच किया गया था।

Leave a Comment